Rishikesh Me Ghumne Ki Jagah

Rishikesh

उत्तराखंड राज्य के देहरादून जिले में स्थित ऋषिकेश एक लोकप्रिय स्थान है। ऋषिकेश में ऐसी कई जगह हैं, जैसे लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, वशिष्ठ गुफा और नीलकंठ महादेव मंदिर।यह स्थान बहुत पवित्र माना जाता है। Millennium Falls एक प्रसिद्ध हैंगिंग ब्रिज है जो गंगा नदी के ऊपर बना है। ऋषिकेश में कई स्थान बहुत प्रसिद्ध हैं। ऋषिकेश में सात जगह बहुत खूबसूरत हैं और लोगों को मोह लेती हैं।

1. लक्ष्मण झूला ऋषिकेश – Lakshman Jhula

इसी स्थान पर भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण ने जूट की एक रस्सियो पर बैठकर नदी को पार किया था।यह पुल स्वामी विश्वानंद की प्रेरणा से 1889 में बनाया गया था और लोहे के मजबूत तारों से बना था। पुल के पश्चिमी किनारे पर श्री लक्ष्मण मंदिर है। जबकि यह भगवान राम का दूसरा मंदिर है।कहा जाता है कि श्री राम स्वयं इस स्थान पर पहुंचे थे। पुल से पैदल बद्रीनाथ और दाएं स्वर्ग आश्रम जा सकते हैं।

2.  राम झूला ऋषिकेश – Ram Jhula

ऋषिकेश का एक प्रमुख लैंडमार्क राम झूला पुल है। यह स्थानीय रेती से तीन किलोमीटर दूर है। यह पुल गंगा नदी पर बना है। स्वर्ग आश्रम और विश्व आनंद आश्रम को जोड़ने वाला यह पुल लक्ष्मण झूला से भी बड़ा है। 1983 में मैंने इस पुल को बनाया था। लक्ष्मण जी का एक प्राचीन मंदिर इस पुल के किनारे है।

3.  त्रिवेणी घाट ऋषिकेश – Triveni Ghat

प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है त्रिवेणी घाट। ऋषिकेश में त्रिवेणी घाट सबसे बड़ा घाट है, जहां प्रातःकाल में गंगा बहती है। त्रिवेणी घाट पर कहा जाता है कि हिंदू धर्म की तीन प्रमुख नदियां हैं। सरस्वती, यमुना और गंगा मिलकर एक है। त्रिवेणीघाट से गंगा दाई ओर बहती है। इस घाट पर शिवजी की जटा से निकलने वाली गंगा एक सुंदर चित्र है। तो दूसरी ओर अर्जुन को गीता का ज्ञान देते हुए श्री कृष्ण की विशाल मूर्ति और एक विशाल गंगा माता का मंदिर है।

4.  वशिष्ट गुफा ऋषिकेश – Vashisht Gufa

ऋषिकेश से 16 किलोमीटर की दूरी पर वशिष्ठ गुफा है। गूलर के पेड़ों के बीच स्थित यह स्थान ध्यान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदूओं द्वारा पवित्र माना जाने वाला एक शिवलिंग भी गुफा में है। वशिष्ठ गुफा, जहां ऋषि सिद्धि प्राप्त करते थे यह गुफा हजारों साल पुरानी है और ऊंची पहाड़ियों से नीचे गंगा किनारे है। गुफा में माननीय तापमान रहता है कितनी भी गर्मी हो, गुफा पर मौसम का कोई प्रभाव नहीं होता।

5.  राफ्टिंग ऋषिकेश में प्रसिद्ध स्थल पर्यटन स्थल – River Rafting

जैसा कि हम जानते हैं, ऋषिकेश में बहुत से प्रसिद्ध राफ्टिंग स्थान हैं. आइए उन स्थानों के बारे में कुछ बताते हैं।जैसे त्रिवेणी घाट, लक्ष्मण झूला और राम झूला, यह तालाब राफ्टिंग के पास है। रिवर राफ्टिंग ₹400 है। ऋषिकेश में नदियों पर राफ्टिंग करना एक अलग ही मजा है।

6.  स्वर्ग आश्रम ऋषिकेश – Swarg aashram

स्वर्ग आश्रम ऋषिकेश से पांच किलोमीटर की दूरी पर गंगा नदी के पूर्वी तट पर है। आनंद, एक लोकप्रिय हिंदू संदेश, आश्रम का संस्थापक था। आश्रम के आसपास पार्क स्टोर और चाय कॉफी की दुकानें हैं। क्योंकि यह एक धार्मिक स्थान माना जाता है, मुझे लगता है कि जब भी आप ऋषिकेश जाएंगे, आप इस आश्रम की झलक देखना पसंद करेंगे।

7.  नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश – Neelkanth Mahadev Temple

ऋषिकेश में सबसे प्राचीन मंदिर नीलकंठ महादेव है। नीलकंठ महादेव मंदिर ऋषिकेश में सबसे प्रसिद्ध है। इस स्थान पर कहा जाता है कि भगवान शिव ने समुद्र मंथन से विष पीया था। यह अद्भुत मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर के पास एक झरना है, जहां लोग स्नान करने से पहले स्नान करते हैं। ऋषिकेश में नीलकंठ महादेव मंदिर 5500 फिट की ऊंचाई पर है। आपको दर्शन करना चाहिए। महान चित्र में भगवान शिव को विष पीते हुए भी चित्रित किया गया है। सामने की पहाड़ी पर शिव की पत्नी पार्वती का मंदिर भी है।

8.  बंगी जंपिंग ऋषिकेश – Bungee jumping

हम सब बंगी जंपिंग करना चाहते हैं और चाहते हैं कि ताजी हवाओं में पहाड़ों पर उड़ते हुए मजा ले सकें. अब हमारे सपने को पूरा करने के लिए इंतजार करने की जरूरत नहीं है; ऋषिकेश में अब आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।ऋषिकेश, उत्तराखंड, बंगी जंपिंग करने का एक अच्छा स्थान है। जंपिंग प्रति व्यक्ति 3500 बंगी है। बंगी जंपिंग करने के लिए 12 वर्ष की आयु होनी चाहिए। बंगी जंपिंग में वजन 35 किलोग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। और 9:00 बजे उसकी रिपोर्टिंग होती है।

Follow For more knownearme.com